Youtube ने म्यूजिक विडियोज पर views काउंट करने के तरीकों में किया बड़ा बदलाव

0
177
YouTube Music
ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब ( YouTube ) अपने म्यूजिक चार्ट सिस्टम में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। दरसल, कंपनी को पता चला है कि कलाकार ( artists ) और म्यूजिक लेबल  ( music label ) अपने विडियोज पर व्यूज बढ़ाने के तरीके आजमा रहे थे और असल में लग रहा था कि यूजर ( viewer ) उनकी वीडियो देख रहे हैं बड़ी मात्रा, में जबकि ऐसा नहीं था।
Google adwords
असल में यूट्यूब ने अपने म्यूजिक चार्ट सिस्टम में एक बड़ा बदलाव किया है और अब म्यूजिक विडियोज पर व्यूज पहले की तरह काउंट नहीं होंगे। कंपनी ने ब्लॉग-पोस्ट में लिखा, “इंड्रस्ट्री में अधिक पारदर्शिता प्रदान करने और बिलबोर्ड व नीलसन जैसी आधिकारिक चार्टिग कंपनियों की नीतियों के साथ संरेखित करने के प्रयास में, हम अब यूट्यूब म्यूजिक चार्ट में अब पेड एडवरटाइजिंग व्यूज की गणना नहीं कर रहे हैं।
Instagram Badshah – @badboyshah
हाल ही में इंडियन रैपर बादशाह ( Rapper Badshah ) ने यूट्यूब का वन-डे रेकॉर्ड तोड़ दिया था और उनके गाने ‘पागल’ को एक दिन में 75 मिलियन व्यूज मिले थे। बादशाह के इस गाने ने BTS – “Boy with luv” के एक दिन आए 74.6 मिलियन व्यूज को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि, माना जा रहा है कि रैपर के टोटल व्यूज को अलग-अलग तरीके इस्तेमाले करके बढ़ाया था।
( बादशाह ने म्यूजिक वीडियो को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापनों ( Google adwords ) का इस्तेमाल किया था उन्होंने इस बात को खुद कहा है )



साथ ही यूट्यूब ने 24-घंटे के रेकॉर्ड डेब्यू को रिपोर्ट करने का तरीका भी बदलते हुए अब यह केवल ऑर्गेनिक सोर्स से मिले व्यूज पर बेस्ड होगा, जिसमें विडियो का डायरेक्ट लिंक और सर्च रिजल्ट्स शामिल हैं। ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब ने कहा, “यूट्यूब के 24-घंटे के रेकॉर्ड डेब्यू ऐसे विडियो होंगे जिन पर यूट्यूब पब्लिक रिलीज के पहले 24 घंटे में ऑर्गेनिक सोर्स से सबसे ज्यादा व्यूज आए होंगे। इन सोर्सेज में विडियो का डायरेक्ट लिंक, सर्च रिजल्ट्स, किसी और साइट पर एंबेड विडियो और यूट्यूब होम पेज, वॉच नेक्स्ट और ट्रेंडिंग जैसे फीचर्स शामिल होंगे”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here